Desktop और Laptop में क्या Difference है? पूरी जानकारी

Personal Computer हमारी जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है आज हम इसे office हम हर प्रकार की जगह पर इसे use करते है over the years कंप्यूटर काफी परिवर्तनों से गुजरा है जहां …

difference-between computer-and-laptop
difference-between computer-and-laptop

Personal Computer हमारी जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है आज हम इसे office हम हर प्रकार की जगह पर इसे use करते है over the years कंप्यूटर काफी परिवर्तनों से गुजरा है जहां पहले कंप्यूटर बड़े-बड़े rooms की size का होता था वही आज यह एक छोटे से पॉकेट में fit हो जाता है

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने बाला form factor जो आप सभी जानते होंगे Desktop और laptop ही रहा है वैसे तो पहले के जमाने में desktop का अधिक use किया जाता था क्योंकि उस  टाइम लैपटॉप का अविष्कार इतना ज्यादा लोकप्रिय नहीं था लेकिन जैसे-जैसे तकनीकी आगे बढ़ती गई कंप्यूटर छोटे होते गए जिससे कि छोटे फार्म फैक्टर में अधिक power को fit करना संभव हुआ जिससे कि लैपटॉप का चलन आजकल काफी ज्यादा बढ़ गया है ।

desktop और laptop में most common difference यह है कि जहां desktop में अलग-अलग parts individually होते हैं जैसे कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, स्पीकर, सीपीयू आदि जो की wire के द्वारा एक दूसरे से जुड़े होते हैं यह अनपोर्टेबल होते हैं इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जा सकते वहीं दूसरी ओर लैपटॉप में माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है और सारे पार्ट्स को एक ही यूनिट में असेंबल किया जाता है जिससे कि यह काफी पोर्टेबल हो जाता है इसे आप कहीं भी आराम से ले जा सकते हैं।

Desktop क्या है?

“Desktop” एक computer system का एक प्रकार है जो typically एक fixed location जेसेकि किसी डेस्क पर होता है ओर इसलिए इसे desktop computer का नाम मिला है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एक computer tower, monitor, keyboard, और mouse होता है जो एक desk पर रखे जाते है.

difference between computer and laptop

एक desktop computer system generally नीचे दिए गए हिस्सो से मिलकर बनता है।

  1. Computer Tower (CPU): central processing unit (CPU) को host कहते हैं, जो कि computer का “brain” होती हैं. CPU calculations और data processing का काम करता है.
  2. Monitor: Monitor एक display device होता है  जो computer के द्वारा generate की गई information को दिखाता है. इस पर आप text, images, videos, ओर अन्य visual content देख सकते है.
  3. Keyboard: Keyboard एक input device होता है जो आपके द्वारा text और commands को computer तक फोचने पहचाने में मदद करते हैं
  4. Mouse: Mouse एक pointing device होता हैं जो आपके द्वारा graphical user interface (GUI) पर interaction करने मैं मदद करता हैं. आप इस cursor को move करके  on-screen items को select कर सकते.
  5. Operating System: Desktop computer एक operating system (OS) पर चलता है, जैसे कि Microsoft Windows, macOS (Apple), या Linux. Operating system computer hardware को manage करते हैं और users को applications और files के साथ interact करने मैं मदद करता हैं.
  6. Storage (Hard Drive): ये storage device होता हैं जहा पर आपके  files, documents, applications, aur operating system की files store होती हैं.

Desktop computers का उपयोग वेवसायिक कामों के लिए, घर पर काम करने के लिए, gaming के लिए, content creation के लिए, और अन्य कामों के लिए किया जाता है. इनका बड़ा advantage होता हैं क्योंकि इनमें high-performance hardware, expandability, और customization options होते है, जिससे यूजर अपने specific requirements के हिसाब से अपने desktop computer को upgrade और customize कर सकता है.

Desktop computers अक्सर powerful होते हैं और  इनमे ज्यादा storage capacity होती है, जो heavy computing tasks और multitasking के लिए महत्वपूर्ण  होता है. इसके अलावा, desktop computers में hardware components, जेसेकी  graphics card ओर processor, को आसानी से upgrade किया जा सकता है, जो gaming और professional use के लिए फायदेमंद होता है.

Overall, desktop computer एक powerful और versatile computing solution है, जो अलग अलग उपयोग के लिए उपलब्ध होता है.

Laptop क्या है?

लैपटॉप (Laptop) एक portable और self drive computer device है जिसमें सभी कंप्यूटर कंपोनेंट्स, जैसे कि Processor, Memory, Storage, Display, Keyboard, और mouse  एक हलके, self drive और portable design में contained होते हैं। laptop को user अपने उपयोग के हिसाब से open करके उपयोग कर सकते हैं, जिससे इसकी portability और practicality और बढ़ती है। 

difference between computer and laptop

लैपटॉप की Main Features Following  हैं:

  1. portability: लैपटॉप को आसानी से कही भी ले जा सकता है और कहीं भी इसका उपयोग कर सकता है, क्योंकि यह Battery पर चलता है और बिना Electricity के भी काम कर सकता है।
  2. Compact: लैपटॉप खुद में एक self drive Display, keyboard, and mouse होता है, जो  laptop के साथ जुड़े होते हैं और इसे complete बनाते हैं।
  3. Size:लैपटॉप की स्क्रीन आमतौर पर 12 इंच से 17 इंच तक की होती है, जिससे यह हलका और पोर्टेबल बनाता है।
  4. Battery:लैपटॉप के पास बैटरी होती है जो कुछ घंटों के लिए बिना Electricity के काम करने की Permission देती है।
  5. Reference: लैपटॉप आमतौर पर personal Use, marketers, Education, और offices में उपयोग के लिए होते हैं।

लैपटॉप आपको बिना Electricity के भी काम करने की Freedom देता है और इसे आपके साथ कही भी जाने की अनुमति देता है। यह आपके objectives, जैसे कि Work, Education, Entertainment, and Gaming के Base पर various Type के laptop available कराता है।

Desktop और Laptop में Difference.

Desktop और laptop मैं कुछ मुख्य difference होते हैं:

1. Size and Portability:

  • Desktop : Desktop computer बड़ा  होता है और अक्सर एक stable जगह पर रखा जाता है. यह portable नही होता है।
  • Laptop: Laptop छोटा होता है और portable होता है, इसलिए आप इसे अलग अलग स्थानों पर  आसानी से ले जा सकते हैं.

2. Power Supply:

  •  Desktop: Desktop computer बिजली से चलता हैं और स्थाई जगह पर होता है.
  •  Laptop: Laptop battery power पर चलता है, जिसे आप बिजली के बिना भी इस्तमाल कर सकते हैं.

3. Hardware and Performance:

  • Desktop: Desktop computer अक्सर adhik power full होता हैं और उसमे अधिक storage capacity, Process Power और behtar graphics Power होती है.
  • Laptop: Laptop भी powerful हो सकते हैं, लेकिन अक्सर desktop computer से कम powerful होते हैं less intensive tasks के लिए design होते हैं.

4. Keyboard and Mouse:

  • Desktop: Desktop computer के keyboard और mouse अक्सर बड़े होते हैं ओर एक standing table पर इस्तेमाल के लिए design किए जाते हैं.
  • Laptop: Laptop के keyboard और touchpad छोटे होते हैं और laptop के design मैं इस्तेमाल होते हैं.

5. Monitor:

  • Desktop: Desktop computer का monitor अलग होता है और एक अलग से screen होती है जो दिखाने के लिए उपयोग होती है.
  • Laptop: Laptop का monitor laptop के साथ मिला होता है और एक General screen Presented करता है.

6. Price:

  • Desktop: Desktop computer अक्सर laptop से More valuable होते है, क्योंकि उसमे अधिक Power और storage होती है.
  • Laptop: Laptop, घर के उपयोग और personal Use के लिए बनाया गया है, और अक्सर budget-friendly होता है.

7. Security:

  • Desktop: Security के लिहाज से desktop computer laptop के मुकाबले में अधिक सुरक्षित होते हैं. इसके लिए इसे विभिन्न security कामों में उपयोग किया जा सकता है.
  • Laptop: Laptop चुराने या नुकसान से ज्यादा Affected हो सकता है और इसमें अधिक Security Use करने की जरुरत होती है.

8. Wireless Connectivity:

  • Laptop: Laptop अक्सर computer से अधिक बेहेतर wireless connectivity के साथ आता है , जिससे आप आसानी से किसी भी wireless device को laptop के साथ connect कर सकते हैं.
  • Desktop: Computer desktop में किसी Device को connect wirelessly करने के लिए आपको अलग से adapter की जरूरत पड़ती है जिससे कि आप कोई से भी Device को अपने desktop पर connect कर सकते हैं.

ये कुछ main difference है जो desktop और laptop के बीच होते हैं. आपके personal needs और पसंद के अनुसार desktop और laptop में से किसी एक को चुना है, या आपके निर्धारित Work और Use पर Dependent करता है. दोनो डिवाइस modern technology में Important Role निभाते हैं और हमारे Life को अधिक convenient और Appropriate बनाते हैं.

हमें Desktop क्यों लेना चाहिए.

way you should buy desktop

Desktop computer लेने के लिए कुछ करना है जो इसे आपके लिए सही बना सकता है:

  1. Power and Performance: Desktop computers, अक्सर laptop से अधिक powerful होते हैं. अगर आपको performance और Power में विशेष interest है, जैसे की gaming, कार्यों में high-end video editing, 3D modeling, या programming, तो desktop एक बेहतर विकल्प हो सकता है.
  2. Storage:Desktop computers मैं अधिक storage capacity होती है. यानि की आप ज्यादा data, files,और multimedia content store कर सकते हैं. यादी आप large files या media editing के लिए काम करते हैं, तो desktop computer एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  3. Expandability:Desktop computers को आसान से upgrade किया जा सकता है. आप अपने desktop मैं new hardware components, जैसे की graphics card, RAM, और storage devices को आसान से जोड़ सकते हैं, जो आपके need के अनुसार हो सकता है.
  4. Gaming: अगर आप एक gamer हैं, तो desktop computer अक्सर gaming के लिए अधिक सही होता है. इस्मेन बेहतर graphics card और high-refresh-rate monitors के साथ gaming के लिए design किया जाता है.
  5. Cost-Effective Long-Term Solution:Desktop computers अक्सर laptop के मुकाबले लम्बे समय तक टिकने के लिए अधिक reliable होते हैं। इन्हे upgrade करना आसान होता है, इसलिए यदि आप नए Hardware के साथ अधिक समय तक काम करना चाहते हैं, तो desktop एक किफायती Option हो सकता है.
  6. Productivity: Desktop computers, व्यावसायिक कारियो, coding, data analysis,और content creation के लिए भी effective होते हैं. इनका बड़ा display और शक्तिशाली processor आपकी व्यावसायिक कामों को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं.
  7. Customization:Desktop computers को आप अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से customize कर सकते हैं. आप अपने desktop को खुद design कर सकते हैं और अपनी needs के According hardware components चुन सकते हैं.
  8. Security: Desktop computers, laptop के मुकाबल सुरक्षित होते हैं. आप उन्हें steady place पर रख सकते हैं और अलग-अलग Security tasks कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे की desktop computers को move करने में कठनाई होती है और वह Person जिनको portability की ज्यादा आवश्यकता होती हैं, जैसे कि Travel के दौरान काम करने वाले Person, के लिए सही नहीं हो सकता। इस्लिए, desktop ya laptop का चयन personal अवश्यक्तों, व्यवसायी कार्यों, और comfort के अनुसार किया जाना चाहिए।

हमें Laptop क्यों लेना चाहिए.

way you should buy laptop

Laptop लेने के काई कारण हैं, और ये आपके Personal use, use case और आपके काम पर निर्भर करता है। यहां कुछ मुख्य कारण हैं जिनसे लैपटॉप आपके लिए सही हो सकता है:

  • Portability: Laptop, desktop computer se ज्यादा portability प्रधान करता है. आप इसे आसान से अपने साथ कही भी ले जा सकते है, और कहीं भी काम कर सकते हैं, चाहे आप घर पर हों या बाहर घुम रहे हो.
  • Space Saving :Laptop compact होता है, इसलिए कम जगह ले लेता है। यदि आपके पास कम space है या आप छोटी सी जगह पर काम करते हैं, तो laptop एक अच्छा Option हो सकता है।
  • Battery Power :Laptops battery पर भी चल सकते हैं, आप बिना Electricity के भी काम कर सकते हैं। ये आपके लिए Travel के दौरान या Electricity की समस्या होने पर भी उपयोगी हो सकता है।
  • Multi-Purpose :Laptops अक्सर अनेक प्रकार के कार्यों के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे कि Business work, education, intellectual work, entertainment, और Communications.
  • Connectivity :आज के laptops मैं बेहतर connectivity options होते हैं, जैसे की Wi-Fi, Bluetooth, USB ports, or HDMI ports, जिसे आप आसान से अन्य devices से connect कर सकते हैं.
  • Professional work Ke Liye: Laptops अक्सर Business tasks के लिए उपयोगी होते हैं, और आप उन्हें व्यवसायी Software और tools के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं।
  • Security and Backup: laptop आसानी से आपको Safe रखते हैं और आप इन्हे Regular Form से backup कर सकते हैं। जिससे आप अपने data को Safe रख सकते हैं.
  • User-Friendly:Laptops को आम तौर पर user friendly बनाया गया है, और इनका उपयोग करने के लिए specialized knowledge या preparation की जरूरत नहीं होती.
  • Entertainment: Laptops आपको videos देखने, music सुनने, games खेलने, ओर internet पर surfing करने का मोका देता है.

लेकिन ध्यान रहे की laptops की power और performance desktop से कम होती है, और hardware को upgrade करना संभव नहीं होता. इसलिए, अगर आप heavy-duty performance या gaming के लिए computer चाहते हैं, को desktop एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आपको अपने needs और use के आधार पर फैसला लेना होगा।

Advantage और Disadvantage off Desktop.

नीचे दिए गए Table में आपको desktop के Advantage और Disadvantage के बारे में पता चलेगा।

AdvantagesDisadvantages
1. Power and Performance अधिक होती है 1. Portability के लिए उपयोगी नहीं है 
2. Upgrade करना आसान होता है 2.  Energy Consumption ज्यादा होती है 
3. More Physical Space3.  Cost ज्यादा होती है 
4. ज्यादा Physical Security होती है 4. Maintenance करना मुश्किल होता है 
5. Productivity अधिक होती है5. ज्यादा power की जरुरत पड़ती हैं 
6. Customization के ज्यादा ऑप्शन है 6. ज्यादा space लेता है 
7. Security ज्यादा है7. Move करना मुश्किल है 
8. Expandability easy है 8. ज्यादा tech knowledge ki जरुरत होती है 
9. Cost-Effective Long-Term Solution9. Travel purpose के लिए उपयोगी नहीं 

यह Table आपको clear रूप से बताता है desktop की Advantage और Disadvantage को आपको आखिर में खुद ही Decide करना होगा कि आपको laptop की जरूरत है या desktop की।

Advantage और Disadvantage ऑफ़ Laptop.

नीचे दिए गया यह टेबल  लैपटॉप के एडवांटेज और डिसएडवांटेज के बारे में बताता है:

AdvantagesDisadvantages
1. Portability बहुत आसान है 1. Performance Limited होती है 
2. Space बचाता हैं 2. Limited Upgradeability होती है 
3. Battery Power होता है 3. Smaller Screen होती है 
4. Multi-Purpose 4. कम Physical Security होती है 
5. Connectivity ज्यादा होती है 5. Overheating ज्यादा होती है 
6. User-Friendly होता है 6. कम Customization होता है 
7. Entertainment के लिए अच्छा है 7. कम Expansion Options है 
8. Security and Backup अच्छे हैं 8. Long-Term use cost effective नही है 
9. Cost-Effective है 9.  Power Efficiency कम है 

यह Table आपको पूरी तरह से बताता है कि laptop की क्या Advantage है और Disadvantage आपको को Decide करना है कि आपके लिए कौन से point ज्यादा important है और आप उसके आधार पर अपना decision बना सकते हैं।

Conclusion. 

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि desktop और laptop में क्या Difference है और आपके लिए क्या सही है और आपको क्या लेना चाहिए अगर आपको यह Article पसंद आया है तो आप इसे share कर सकते हैं और अपने दोस्तों को भेज सकते हैं ताकि उनके लिए भी यह Article मददगार हो सके अगर आपको किसी भी प्रकार से कोई question है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं 

धन्यवाद

READ ALSO

SHARE IT

Leave a Comment